"Brahmachari Girish Ji Honoured at Dharma Sanskriti Mahakumbha 2016"
Navigation: Product Details
Categories

Mahamedia Magazine - December 2019


Mahamedia Magazine - December 2019
एक माता-पिता के रूप में, एक बच्चे का जन्म निसंदेह किसी के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक होता है। ऐसी कोई भी चीज नहीं है जिसे आप अपने बच्चे को प्यार और स्नेह देने और अपने नन्हें की रक्षा और देखभाल करने के लिए नहीं करना चाहेंगे। जिस क्षण एक बच्चा इस दुनिया में उत्पन्न होता है, उसी क्षण से वह रिश्ता जो शायद लंबे समय तक चलता है और सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है वह बंधन बन जाता है जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ साझा करते हैं।
जबसे यह शिशु बच्चा इतनी संभावनाओं और अपने पूरे जीवन के साथ आपके सामने आया है, तो आखिरी चीज जो आप सुनना चाहते हैं वह यह है कि आप शायद उसकी शिक्षा का व्यय सहन करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे! पिछले कुछ दशकों में बहुत कुछ परिवर्तन हो गया है। यह जीवन शैली बन गई है 'कि मुद्रास्फीति की दर, जीवन की लागत हमें कमजोर बना देती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, हमारे जीवन के हर क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा है; ऐसा लगता है कि सब कुछ कई गुना बढ़ गया है।
अनिवार्य रूप से, एक प्रश्न उठता है जो इन दिनों हर माता-पिता को परेशान करता है; भले ही वे लंबे दौर में अपने बच्चे की उच्च शिक्षा व्यय को पूरा करने में सक्षम होंगे और बदले में, अपने बच्चे के सपनों को पूरा करने में सक्षम होंगे।
विद्यालयीन शिक्षा की बढ़ती लागत के साथ, आज आपके बच्चे की शिक्षा के लिए धन की व्यवस्था करना एक चर्चित विषय है। कई माता-पिताओं को शिक्षा शुल्क के लिए अचानक हजारों रुपए अतिरिक्त की व्यस्था किए बिना ही मोर्टगेज रीपेमेंट्स, बिलों और जीवन चलाने के व्यय का सामना करना ही कठिन लगता है। हालांकि, सावधानीपूर्वक बनाई गई आगे की योजनाओं की सहायता से, आप अपने लिए पर्याप्त बचत सुनिश्चित कर सकते हैं जबकि इसके साथ ही आप अपने बच्चे को शिक्षा के विकल्पों की एक पूरी श्रृंखला दे सकना भी सुनिश्चित कर सकते हैं। सौभाग्य से माता-पिताओं के लिए, इसी समय कुछ स्मार्ट विकल्पों को तैयार करने के द्वारा आप अपनी वित्तीय तैयारी बढ़ा सकते हैं और अपने बच्चों की शिक्षा के लिए कुछ पैसे अलग रखने के अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। शुरूआती चरण में ही एक सुव्यवस्थित रणनीति का पालन करके और व्यवस्थित रूप से शिक्षा योजनाओं में अपने निवेश की योजना बनाकर, आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने में सक्षम हो पाएंगे। यहां जीवन के विभिन्न चरण दिए गए हैं जिनके दौरान वित्तीय नियोजन किया जाता है।
More you like to buy Items